सर्दियों में जरूर खाएं काली गाजर, इन बीमारियों से बचने में मिल सकती है मदद

सर्दियों में जरूर खाएं काली गाजर, इन बीमारियों से बचने में मिल सकती है मदद

सेहतराग टीम

आज के समय में हम कई चीजें खाते हैं जो हमारी सेहत के लिए काफी फायदेमंद होती हैं। उन्हीं में एक है गाजर जो काफी टेस्टी और पोषणयुक्त होते हैं। आमतौर पर लोग कच्ची  गाजर खाते हैं या उसका हलवा बनाकर खाते हैं। लेकिन क्या कभी आपने काली गाजर खाई है? अगर खाया है तो अच्छी बात है, लेकिन नहीं खाई है तो आपको बता दें कि काली गाजर को ही हम देशी गाजर कहते हैं। ये स्वास्थ्य के लिए काफी लाभकारी होती है। इसमें एंटीऑक्सींडेंट भरपूर मात्रा में पाया जाता है। यह हमारे शरीर में अगर सूजन है तो उसे खत्म करने में सहायक होता है। इन सब के अलावा काले गाजर में फाइबर और पोटेशियम, विटामिन, मैंगनीज आदि पोषक तत्व पाए जाते हैं।

पढ़ें- गले में खराश की परेशानी कोरोना की वजह से है या प्रदूषण, ऐसे पहचानें

आपको जानकर हैरानी होगी कि आमतौर पर जो गाजर खाते हैं उससे कहीं ज्यादा फायदेमंद काले गाजर होती है। ऐसी स्थिति में आइए जानते हैं कि आखिर इसके क्या-क्या फायदे हैं।

गाजर में कैलोरी कम होती है, जिस वजह से इसे वजन कम करने के लिए अनुकूल आहार माना जाता है। काली गाजर में घुलनशील फाइबर होता है, जो भूख को कम करने में मदद करता है। दरअसल, इस गाजर के सेवन से पेट भरा-भरा सा लगता है, जिस कारण लोग कम खाना खाते हैं। इस वजह से इसे वजन घटाने में कारगर माना जाता है। 

काली गाजर में एंथोसायनिन भरपूर मात्रा में पाया जाता है, इसलिए इसे हृदय रोग के खतरे को कम करने में फायदेमंद माना जाता है। एक अध्ययन में यह बात साबित हुई है कि रोजाना 0.2 मिलीग्राम एंथोसायनिन के सेवन से दिल की बीमारियों का खतरा कम होता है।

काली गाजर में पाया जाने वाला एंथोसायनिन कोलेस्ट्रॉल और ब्लड शुगर को भी कम करने में मदद करता है। चूहों पर किए गए एक अध्ययन में यह देखने को मिला है कि काली गाजर का जूस पीने से हाई ब्लड प्रेशर, हाई ब्लड शुगर और हृदय की मांसपेशियों में जकड़न की समस्या को दूर करने में भी मदद मिलती है। 

काली गाजर में पाए जाने वाले एंटीऑक्सीडेंट में कैंसर से लड़ने वाले गुण भी होते हैं। कई शोधों में यह बात साबित हुई है कि जो महिलाएं काली गाजर को अपनी डाइट में शामिल करती हैं, उनको ब्रेस्ट कैंसर होने का खतरा काफी कम हो जाता है। सर्दियों में काली गाजर का सेवन फायदेमंद होता है।

इसे भी पढ़ें-

शरीर के अहम हिस्सों की रक्षा करता है कीवी, जानिए फायदे

 

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।